Wednesday, April 4, 2012

विश्व रंगमंच दिवस-7 : औपचारिकताओं में निबटा आयोजन



-दिनेश बैस

झाँसी, 27 मार्च। रंगमंच की औपचारिकता निर्वाह के साथ झाँसी में विश्व रंगमंच दिवस संपन्न हुआ। भारतीय जननाट्य संघ( इण्डियन पीपुल्स थियेटर एसोसिएशन) की ओर से रंगकर्मी देवदत्त बुधौलिया ने शहर में रंगमंच की परिस्थितियों पर चिंता व्यक्त की और उनमें सुधार के लिए सभी को प्रयास करने की आवश्यकता बताई।


एक अन्य कार्यक्रम में अभिनय गुरूकुल के आरिफ शहडौली ने जिलाधिकारी मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन दिया। ज्ञापन में भारतेन्दु नाट्य अकादमी की अधोगति और सांस्कृतिक अनुदान के बन्दरबाँट पर आक्रोश व्यक्त किया गया। झाँसी के ‘दीनदयाल सभागार’ के सरकारी और राजनैतिक दुरूप्रयोग पर चर्चा की गई। यह भी कहा गया कि सभागार का किराया बहुत अधिक होने के कारण साधनहीन रंगकर्मी उसका उपयोग नहीं कर पाते हैं।


यशी आर्ट क्रिएशन की ओर से एक अन्य आयोजन में प्रेमचंद की कहानियों का पाठ किया गया साथ ही ‘भानुमती का कुनवा’ नाटक प्रस्तुत किया गया।। सभी कार्यक्रमों में मिली-जुली उपस्थिति डॉ. मुहम्मद नईम, मुकेश सिंघल, डॉ. मुहम्मद इकबाल खान, अर्जुन सिंह चाँद, अजय साहू, सुन्दर लिखार, शीलू पंडित, जयकरण निर्मोही, निशी श्रीवास्तव, किरन शर्मा, केशर, श्रुति सकरैया, रजनी, फूलचंद की रही।


संपर्क : 3 गुरूद्वारा नगरा, झाँसी -284003, मोबाइल 8004271503

No comments:

Post a Comment