Saturday, April 14, 2012

प्रलेस का राष्ट्रीय सम्मेलन शुरू, देश विदेश से प्रतिनिधि जुटे


प्रगतिशील लेखक संघ का 15वां राष्ट्रीय सम्मेलन गुरुवार को दिल्ली विश्वविद्यालय के वनस्पति विभाग के सम्मेलन कक्ष में आरंभ हो गया। सम्मेलन की शुरुआत जनगीतों से हुई। सम्मेलन में देश भर से आए तकरीबन 300 प्रतिनिधियों के अलावा इजिप्टजापान और पाकिस्तान के प्रतिनिधि भी शामिल हुए।


स्वागत भाषण असगर अली इंजीनियर ने दिया जबकि कार्यक्रम की अध्यक्षता प्रलेसं के राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ. नामवर सिंह ने की। कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि मिस्र के विद्वान हेल्मी हदीदी मौजूद थे। कार्यक्रम में दिल्ली प्रलेसं के अध्यक्ष विश्वनाथ त्रिपाठीसुप्रसिद्ध आलोचक खगेंद्र  ठाकुरदलित चिंतक प्रोफेसर तुलसीरामपाकिस्तान के प्रतिनिधि अयाज बाबर और जापान से अकियो हागा ने शिरकत की।

भारतीय जन नाट्य संघइप्टा के महासचिव जितेंद्र रघुवंशी ने प्रलेसं के 15वें राष्ट्रीय सम्मेलन के मौके पर इप्टा और प्रलेसं के पुराने रिश्तों को याद किया। उन्होंने नए लेखकों से अपील की कि वे रंगमंच से जुड़े प्रतिबद्ध साथियों के लिए नए गीत और नाटक आदि का सृजन करें।इस मौके पर जन संस्कृति मंच के महासचिव प्रणय कृष्ण का लिखित संदेश पढ़ा गया। मंच संचालन प्रलेसं के राष्ट्रीय महासचिव अली जावेद ने किया। 

No comments:

Post a Comment