Saturday, March 30, 2013

आगरा में शहादत दिवस समारोह

आगरा।शहादत दिवस के दिन क्रांतिकारियों की कर्मस्थली रहे नूरी दरवाज़ा (अब भगत सिंह द्वार ) स्थित शहीद-ए-आज़म की प्रतिमा पर पुष्पांजलि से  सुबह शहर में बलिदान-दिवस समारोहों की शुरुआत हुई .   स्थानीय मेला कमेटी के संयोजक रामस्वरूप दीक्षित,शहीद स्मारक समिति के उपाध्यक्ष दीनदयाल शर्मा ,इप्टा के राष्ट्रीय महामंत्री जितेन्द्र रघुवंशी,लिटिल इप्टा के संयोजक सुबोध गोयल,संस्कृतिकर्मियों अनिल जैन,विजय शर्मा,डालचन्द आदि ने फूल चढ़ाये व् भगतसिंह ,सुखदेव और राजगुरु की शहादत को याद किया .भारतीय जन नाट्य संघ (इप्टा ), आगरा के कलाकारों ने रामप्रसाद बिस्मिल ,पाश,राजेन्द्र रघुवंशी ,दुष्यंत कुमार ,शलभ श्रीरामसिंह की क्रांतिचेता रचनाओं की प्रस्तुति की .इनमें अर्जुन गिरि ,संजय सिंह,निर्मल सिंह,आशुतोष गौतम,मानस रघुवंशी,वैशाली पाराशर ,नवीन कुमार,सुमित गुप्ता अदि शामिल थे.

शाम को सरदार भगतसिंह स्मारक समिति द्वारा शहीद स्मारक पर आयोजित बलिदान दिवस समारोह में आगरा इप्टा के कलाकारों ने विविध कार्यक्रम प्रस्तुत किये. डा. विजय शर्मा ने क्रांतिकारियों पर केंद्रित चित्र प्रदर्शनी भी लगायी।


1 comment:

  1. चित्र और विवरण देख कर खुशी हुई हम लोगों ने भी लखनऊ मे गोष्ठी मे भाग लिया था।
    यहाँ का विवरण इस प्रकार है---"डॉ गिरीश ने बताया कि गांधी जी ने 'बम की पूजा' शीर्षक पर्चा लिख कर भगत सिंह का मखौल उड़ाया था जिसका जवाब भगत सिंह ने 'बम का दर्शन' नामक पर्चा लिख कर दिया था। हम लोगों को भगत सिंह का साहित्य लेकर जनता के बीच मे जाना होगा।" http://vijaimathur.blogspot.in/2013/03/blog-post_23.html

    ReplyDelete