Wednesday, June 8, 2016

मध्य प्रदेश के इंदौर में होगा इप्टा का 14वां राष्ट्रीय सम्मेलन-सह-जन संस्कृति महोत्सव

भारतीय जननाट्य संघ (इप्टा) का 14वां राष्ट्रीय सम्मेलन-सह-जन संस्कृति महोत्सव का आयोजन 02 अक्टूबर , 20 16  से 04 अक्टूबर, 2016 तक मध्य प्रदेश के इंदौर में होगा। कैफ़ी आज़मी इप्टा सांस्कृतिक
केंद्र (बिहार इप्टा कार्यालय), पटना में 29 मई, 2016 को इप्टा के राष्ट्रीय सचिव मंडल की विस्तारित हुई और बैठक में 14वें इप्टा राष्ट्रीय सम्मेलन-सह-जन संस्कृति महोत्सव के कार्यक्रम की रूपरेखा को गहन विचार-विमर्श के उपरांत अंतिम रूप दिया गया। बैठक की अध्यक्षता वरिष्ठ रंगचिंतक व इप्टा के राष्ट्रीय अध्यक्ष रणबीर सिंह ने की। बैठक में सीताराम सिंह (उपाध्यक्ष), राकेश (महासचिव), अमिताभ चक्रवर्ती (सचिव), तनवीर अख्तर (सचिव), प्रमोद भुइंया, उषा वी. आठले, फीरोज अशरफ खां, मनीष श्रीवास्तव (सभी संयुक्त सचिव), इन्द्र भूषण रमण 'बमबम', उपेन्द्र कुमार मिश्र, शैलेन्द्र, संजय कुमार सिन्हा (सभी राष्ट्रीय समिति सदस्य), समी अहमद एवं विनीत तिवारी (आमंत्रित सदस्य) ने शिरकत की। बैठक की शुरुआत वरिष्ठ संगीतज्ञ व बिहार इप्टा के कार्यकारी अध्यक्ष सीता राम सिंह के गायन से हुई। 

फिल्मकार एम. एस. सथ्यू और आनंद पटवर्द्धन करेंगे उद्घाटन 
बैठक में राष्ट्रीय-अंतराष्ट्रीय परिप्रेक्ष्य में सांस्कृतिक चुनौतियों से मुकाबला करने की रणनीति पर विमर्श किया गया और निरंतर बदलते सांस्कृतिक, सामाजिक, आर्थिक व राजनीतिक परिवेश में सांस्कृतिक चुनौतियों का मुकाबला करने के लिए सांगठनिक सुदृढ़ीकरण पर जोर दिया गया। बैठक में निर्णय लिया गया कि इप्टा के 14वें राष्ट्रीय सम्मेलन का उद्घाटन वरिष्ठ फिल्मकार व इप्टा के उपाध्यक्ष एम. एस. सथ्यू और राष्ट्रीय जन संस्कृति महोत्सव का उद्घाटन चर्चित फिल्मकार आनंद पटवर्द्धन करेंगे। इस अवसर पर सम्मेलन परिसर का नामकरण इप्टा के दिवंगत अध्यक्ष ए. के. हंगल की स्मृति में ‘ए. के. हंगल जननाट्य परिसर’ और सांस्कृतिक मंच का नामकरण दिवंगत राष्ट्रीय महासचिव जितेन्द्र रघुवंशी की स्मृति में ‘जितेन्द्र रघुवंशी सांस्कृतिक मंच’ करने का निर्णय लिया गया। बैठक में राष्ट्रीय सम्मेलन में लिये जाने वाले संकल्पों/ प्रस्तावों का प्रारूप तैयार करने के लिए राष्ट्रीय उपाध्यक्ष शमीक बन्द्योपाध्याय की अध्यक्षता में प्रारूपण समिति का गठन किया गया। 

पहली अक्टूबर से ही इंदौर बनेगा मिनी इंडिया
14वें इप्टा राष्ट्रीय सम्मेलन-सह- जन संस्कृति महोत्सव में भाग लेने के लिए पूरे देश से इप्टा प्रतिनिधियों एवं
कलाकारों का जत्था पहली अक्टूबर की शाम तक इंदौर पहुँच जाएंगा और अगले तीन दिनों तक इंदौर में भारत की सांस्कृतिक विविधता की झांकी देखने को मिलेगी। रोजाना शाम में राष्ट्रीय जन संस्कृति महोत्सव में राष्ट्रीय ख्याति प्राप्त कलाकरों एवं दलों की चुन्निदा प्रस्तुतियां की जायेंगी। राष्ट्रीय सम्मेलन में जनसंगीत, नृत्य एवं रंगमंच की चुनौतियों पर गहन विमर्श किया जायेगा। साथ ही, सम्मेलन में ‘आज का सांस्कृतिक संकट’ विषय पर परिचर्चा और सोशल मीडिया के बढ़ते प्रभाव के मद्देनजर ‘न्यू मीडिया का हस्तक्षेप’ विषय पर विशेष चर्चा आयोजित की जायेगी। 02 अक्टूबर को देश भर से आएं इप्टाकर्मी व कलाकार ‘सबके लिए एक सुन्दर दुनिया’ के नारे के साथ इंदौर में जन सांस्कृतिक मार्च निकालेंगे। 
जनसंस्कृति के लिए चलेगा सघन सांस्कृतिक अभियान 
14वें राष्ट्रीय सम्मेलन-सह-जन सांस्कृतिक महोत्सव को सफल बनाने व इसके स्वरुप को व्यापक करने के मकसद से देश भर में इप्टा की इकाईयां/सम्बद्ध समूह विशेष अभिनंदन समारोह आयोजित करेंगे। इसके तहत इप्टा की  इकाईयां/सम्बद्ध समूह स्थानीय  स्तर पर जनगीतों, नाटकों, आदि की प्रस्तुति करेंगी और केन्द्र सरकार की साम्प्रदायिक एवं जनविरोधी नीतियों के खिलाफ आम जन को लामबंद किया जायेगा।

‘इप्टा प्लैटिनम जुबली राष्ट्रीय समारोह’ पटना में
इप्टा की स्थापना के 75 साल पूरे होने के उपलक्ष्य पर बिहार इप्टा पटना में ’इप्टा प्लैटिनम जुबली राष्ट्रीय समारोह‘ का आयोजन करेगा। इप्टा के 75वें स्थापना वर्ष समारोह में राष्ट्रीय-अंतराष्ट्रीय जनसंस्कृति का पटना में जमघट होगा।  बैठक में इस आशय के निर्णय को संपुष्ट करते हुए वर्ष 2017-18 के कार्यक्रम की रूपरेखा तैयार करने का निदेश बिहार इप्टा राज्य परिषद् को दिया गया। 

No comments:

Post a Comment